बच्चो को जादुई कहानी काफी पसंद आती हैं इसलिए आज आप सबके लिए मैंने ये moral story लिखा हैं ।

जादुई थाली  - Moral stories for childrens in hindi


दोस्तों ये कहानी है गोपी नाम के एक किसान की । 
गोपी बहुत ही मेहनती किसान था वो रोज सुबह उठ कर खेतों पर जाता और अपने फसल को देखता और काफी खुश होता । लेकिन गोपी की पत्नी को हमेशा उससे शिकायत रहती थी की वो ज्यादा से ज्यादा पैसा क्यों नहीं कमाता हैं । इस बात को लेकर रोज झगड़ा होता रहता था।

एक दिन किसान बहुत दुखी था क्योकि इस बार पैदावार ज्यादा अच्छी नहीं हुए और उसकी पत्नी काफी खफ़ा थी इस बात को लेकर उस वो किसान खेत पर बैठा रो रहा था । रात काफी अहो आगई अता और अभी तक वो घर नहीं गया था । उसी रात एक परी उसी रास्ते से जा रही थी । किसान को रोता देख पड़ी एक साधू के वेश में किसान के पास गई और उससे उसके दुःख का कारण पूछने लगी ।

साधू - तुम क्यों रो रहे हो वत्स ?
किसान - साधू महाराज अपनी अवस्था पे रो रहा हूँ । मेरी पत्नी हर रोज मुझसे झगड़ा करती है कि मैं ज्यादा से ज्यादा क्यों नहीं कमाता और इस बार पैदावार अच्छी नहीं होने की वजह से खाने के लाले पर रहे हैं ।
साधू - बस इतनी सी बात ये लो ये मेरा जादुई थाली है । इससे तुम जो मांगोगे वो मिलेगा लेकिन याद रहे वही मांगना जो इंसान के वश में हो । ये कह के साधू वहाँ से चले गए और परी के वेश में आकर पूनः परीलोक पहुँच गए ।

किसान ने ये बात अपनी पत्नी से कहा लेकिन उसकी पत्नी को इस बात पे विश्वास नहीं हुआ
लेकिन लोभ वश उसने सोचा एक बार कोशिश कर के देख लेते है ।

उस थाली की पूजा कर उसकी पत्नी ने थाली से कहा - हे जादुई थाली मुझे ढेर सारे पकवान और शुद्ध घी से बने मिठाई प्रदान करे ।
देखते ही देखे वहाँ बहुत से पकवान और अनेक प्रकार की मिठाईयां आ गई ।


यह देख कर किसान की पत्नी बहुत खुश हुए और अगली बार उसने ढेर सारा धन माँगा वहाँ अचानक बहुत से धन आ गए और किसान और उसकी पत्नी काफी अमीर बन गए । अमीर बनते ही उन दोनों ने काम करना खेत पर जाना छोड़ दिया और बहुत आलसी बनते गए काफी नौकर चाकर रख लिए ।

ये सब देख उसके गाँव वाले उससे जलने लगे उस किसान के बहुत से दुश्मन पैदा हो गए । पैसो की कमी नहीं थी फिर भी किसान और उसकी पत्नी को पैसो का लालच रहने लगा ।


उस राज्य में राजा जितना अमीर व्यक्ति है ये बात राजा को पता चला राजा काफी क्रोधित हो उठे और उस किसान को बंधी बनाने का आदेश दिया ।





दोस्तों आगे की कहानी मैं अगले भाग में लिखूंगा । ये कहानी आपको कैसी लगी कृपया Comment कर के जरुर बताये धन्यवाद ।