सच्चा मित्र कौन है ? Motivational Story With Moral

ये ज़िन्दगी है साहब सिर्फ फूलो पे चलोगे तो काँटों के चुभन का एहसास कैसे पता चलेगा 
अगर जिंदगी में कुछ बड़ा करना हो तो हरो लेकिन रुको मत क्योकि इस हार में ही जीत का राज छुपा है।
हमेशा याद रक्खे आप जब तक अपना Comfort Zone  ढूंढते  रहोगे आपको सफलता नहीं मिलेगी।
एक ऐसी ही दो दोस्तों की कहानी आज आप पढने जा रहे हो जिनकी कहानी हमें बहुत कुछ सिखाती है।

Who is my true friend
भोला और श्याम बच्चपन से ही बहुत अच्छे दोस्त थे। दोनों एक साथ स्कूल जाते एक साथ खेलते और ज्यादा समय एक साथ ही बिताते थे।

भोला अपने नाम की तरह पढाई में भी भोला था , इसलिए सर क्लास में जब भोला से कोई सवाल पूछते तो श्याम चुपके से उसे उत्तर बता देता था और सबको लगता की भोला पढाई में बहुत अच्छा है।
उसकी तारीफ सब करते थे।

परीक्षा नजदीक आ गई तो 6 महीने पहले से ही सभी बच्चो की आत्मा जाग गई और सभी पढाई में ध्यान देने लगे।
लेकिन हमारे भोले राम के विचार तो कुछ और ही थे। वो सोचता "अभी बहुत टाइम है कल से पढाई शुरू करूँगा " और इस कल कल के चक्कर में 6 महिना भी बीत गया अब भोला पढाई तो करता था लेकिन थोड़ी देर पढता और  फिर बोलता - अब थोड़ी देर बाद पढूंगा वैसे भी श्याम तो है ही परीक्षा में मदद करने के लिए 

(आप सोच रहे होंगे इस कहानी में सफलता पाने जैसी कोई चीज तो है ही नहीं तो ज़रा आगे पढ़े जनाब )



परीक्षा में भोला को आगे सीट मिली और श्याम को 4 बेंच पीछे इसलिए  बेचारा श्याम चाह कर भी भोला की मदद करने में असफल रहा।

भोला दसवी की परीक्षा में 2nd division से पास हुआ और श्याम 1st division से, लेकिन भोला इसके लिए खुद को दोषी नहीं मानता था।

बच्चपन ख़त्म हुआ और जवानी की कहानी शुरू हुई श्याम ने तो एक गवर्मेंट जॉब ले ली और अपने सपने पूरा करने लगा ।
लेकिन भोला पापा के पैसे को नए दोस्तों के सामने हीरो बनने में उड़ाने लगा उसकी एक लड़की गर्लफ्रेंड भी बनी लेकिन वो कहते है न प्यार कुछ देर ख़ुशी तो देता है लेकिन पूरी ज़िन्दगी रुलाता भी  है, भोला के साथ भी ऐसा ही हुआ। जब तक पैसे थे सभी दोस्त साथ थे जैसे ही पापा का होटल बंद हुआ ( मतलब पैसे ख़त्म हुए ) पहले तो उसका प्यार उसे छोड़ गया और फिर सारे मतलब के दोस्त भी ऐसे गायब हुए जैसे गंजे के सर से बाल गायब होते है । अब भोला उस लड़की के याद में समय बर्बाद करने लगा और कुछ दिनों बाद भोला के पापा दुनिया छोड़ गए और उसकी माँ बीमार रहने लगी। अभी तो  उसकी शादी भी नहीं हुई और घर की सारी जिम्मेदारी भोला के मजबूत कंधो पे आ गयी। भोला नौकरी की तलाश करने लगा लेकिन मशीनों ने इंसान का काम कुछ ऐसे आसान किया कि अब डिग्री धारी को भी नौकरी मिलना मुश्किल हैं। फिर भोला तो भोला था।


वो जब भी कोई काम करता तो वो सोचता अरे लोग क्या कहेंगे? मैं ऐसा काम करूँगा ? नहीं ये मैं नहीं कर सकता। 
फिर एक दिन जब घर की स्थिति पूरी बदतर होने लगी तो भोला को सभी ने कर्ज देना बंद कर दिया उसके घर में राशन की भी कमी होने लगी भोला कोई भी काम करता तो उसमें वो विफल हो जाता था ।
फिर भोला को श्याम की याद आई एक वही था जो इस मुसीबत की घडी में भोला की मदद कर सकता था।
ज़िन्दगी से हारा हुआ भोला श्याम से मिलने की काफी कोशिश करता लेकिन श्याम इन बातो से बेखबर अपनी ज़िन्दगी में काफी ऊँचे मुकाम पे पहुच चूका था।
कहते है जब इंसान को कोई रास्ता नहीं दीखता तो उसे सिर्फ एक रास्ता दीखता है खुदखुशी का 
पूरी तरह से Depression में डूबा भोला उस दिन यही करने जा रहा था की उसे ज़िन्दगी की सबसे बड़ी सीख मिली।

भोला को अचानक बहुत जोर से भूख लगी वैसे भी वो मरना चाहता था लेकिन भूख ने उसकी तरप इतनी बढ़ा दी की वो सब भूल गया और सामने रोड पे एक भिखारी खाना खा रहा था भोला वहाँ किसी तरह पंहुचा और उस भिखारी के थाली की वो सुखी रोटी उसने खाई। 

तब उसे जब होश आया तो उसने विचार किया - साहब ज़िन्दगी में कोई काम नहीं देता सिवाय आपके और कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता , लोग क्या कहेंगे, लोग क्या सोचेंगे, लोग मजाक उड़ायेंगे अरे लोगो का तो काम है कहना कुछ तो लोग कहेंगे इन लोगो का क्या है जब फिल्म फ्लॉप होने पे गली और हिट होने पे ताली यही लोग बजाते है। और आप कब तक दुसरो को दोषी ठहराते रहेंगे ? कब तक फ़ैल होने डरेंगे ?
कब तक अपने लिए Comfort zone ढूंढते रहेंगे कभी न कभी तो इस प्यासे को कुएँ के पास जाना होगा।

उस दिन भोला ने सोचा खुद की गलतियों पे रोने से अच्छा है लाइफ का वो पेज फाड़ दू ज़िन्दगी की कहानी कुछ ऐसा लिखू की मरने से पहले पूरी दुनिया मुझे याद रक्खे। 

भोला के ज़िन्दगी में फ़ैल होने का करण था कुछ सीखने की कोशिश न करना उसका Comfort zone और फ़ैल होने का डर उसने इस डर को निकल फेका 
और एक दिन वो दुनिया का सबसे आमीर आदमी बना जिससे आज उसका दोस्त श्याम भी मिलना चाहता था।

अगर ये कहानी आपको अच्छी लगी तो कृपया अपनी राय कमेंट बॉक्स में भेजे 

Also Read :