Motivational Story In Hindi - मेरा सपना                               


एक लड़का बचपन से कुछ बड़ा करना चाहता था बहुत से पैसे कमाना चाहता था । उसके बहुत से सपने थे इसलिए वो रोज मेहनत करता एक दिन ऐसा भी आया जब उसने सब कुछ हासिल कर लिया लेकिन अगले ही दिन उसका accident हो गया और वो बेहोश हो गया और जब वो उठा तो वो एक अस्पताल में था । उसने डॉक्टर साहब से पूछा कि डॉक्टर साहब क्या मैं घर जा सकता हूं डॉक्टर ने कहा नहीं तुम घर नहीं जा सकते क्योंकि तुम उस दुनिया में हो ही नहीं वह लड़का एकदम से चौंक गया सोचा यह मेरे साथ हो क्या रहा है क्या मैं मर चुका हूं उसने झट से उस डॉक्टर को देखा वह डॉक्टर अचानक से यमराज में बदल गया और फिर वह खुद भी जिस अस्पताल को देख रहा था वह अचानक से किसी नर्क में बदल गया वह सोचने लगा कि मैंने जिंदगी में ऐसा क्या कर दिया जिसके कारण मैं नर्क में हूं उसने यही सवाल यमराज से पूछा यमराज ने बड़े प्यार से उत्तर दिया कि तुमने जिंदगी में सब कुछ पा लिया तुम्हें जो चाहिए था तुमने सब हासिल कर ली लेकिन तुमने बहुत कुछ खो दिया तुम्हें याद है तुम अपनी पढ़ाई करने के लिए बहुत दूर चले गए थे जब भी तुम्हारे मां-बाप तुमसे कांटेक्ट करने की कोशिश करते थे तुम उनसे झल्ला के बात करते थे कि मुझे पढ़ना है मुझे कुछ बड़ा करना है और तुम्हें पता है तुमने अपनी जिंदगी में किसी को भी सहारा नहीं दिया पैसे तो बहुत कमा लिए तुमने लेकिन उस पैसे से किसी का भला नहीं कर पाए । और ना ही कुछ पल की खुशी हासिल कर पाए और ना ही अपने परिवार के साथ जिंदगी बिताया तुमने फिर उन खुशियों का क्या ?? किसके लिए पैसे कमा रहे थे तुम??

इतने में अचानक से उसकी नींद खुली ।

हमारी आम जीवन में भी यही होता है हम बहुत कुछ पाना चाहते हैं बहुत आगे जाना चाहते हैं लेकिन शायद इन सभी चाहतों में अपने घर को भूल जाते हैं अपने रिश्तेदारों से दूरियां बना लेते हैं।
तो अगर आपके पास थोड़ा सा भी समय हो तो अपने घर के लिए अपने मां बाप के लिए अपने रिश्तेदारों के लिए और अपने अपने समाज के लिए जरूर दे ।

अगर यह कहानी आपको अच्छी लगी तो कमेंट में जरूर अपनी राय भेजें